स्मिता जयकर का संक्षिप्त जीवन परिचय। (Brief biography of Smita Jaykar)

Smita Jaykar biography

स्मिता जयकर को मुख्यत: हिंदी सिनेमा और टेलीविजन इंडस्ट्री में उनके अभिनय के लिए जाना जाता है। स्मिता जयकर ने वर्ष 1995 में दिल का डॉक्टर दिल का डॉक्टर फिल्म से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था। वर्ष 1997 में स्मिता जयकर ने सुभाष घई द्वारा निर्देशित सुपरहिट फिल्म परदेस में पद्मा (पेड्डी)  की भूमिका निभाई थी। स्मिता जयकर को सबसे अधिक लोकप्रियता वर्ष 1999 में आई फिल्म हम दिल दे चुके सनम से प्राप्त हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने अमृता का किरदार निभाया था। सुमित आ जाएगा अब तक 60 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकी है। वर्ष 1988 में उन्होंने दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक आह्वान से टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया। वर्ष 2009 में उन्होंने जी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक यहां मैं घर घर खेली में  चंद्रप्रभा उदय प्रताप सिंह की भूमिका निभाई है। यह अब तक लगभग 10 धारावाहिकों में काम कर चुकी हैं| 

Also Read  SHIVMANDIR KADAMTALA DARJEELING SILIGURI PIN CODE

स्मिता जयकर का जन्म,  उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि और शैक्षणिक योग्यता। (Smita Jaykar’s birth, her family background and educational qualification.)

स्मिता जयकर का जन्म 19 अगस्त 1956 को ठाकुरद्वार दक्षिण मुंबई महाराष्ट्र में हुआ। स्मिता जयकर के परिवार पारिवारिक पृष्ठभूमि के विषय में कोई जानकारी नहीं मिलती है। हां इतना अवश्य ज्ञात है कि वह दक्षिण मुंबई के पास स्थित ठाकुरद्वार  जगह से मूलरूप से संबंध रखती हैं। स्मिता जयकर मराठी है। इसी तरह से उनकी शैक्षणिक योग्यता,  स्कूल और कॉलेज के विषय में भी जानकारी प्राप्त नहीं है।

स्मिता जयकर का परिवार। (Smita Jaykar’s family.)

स्मिता जयकर के पति का नाम मोहन जयकर है। मोहन जयकर मशहूर मराठी बैरिस्टर बार जयकर  के बेटे हैं।इनकी एक बेटी है, जिनका नाम मासूमा जयकर है और एक बेटे हैं, जिनका नांम सिड जयकर है| सिड जयकर एक विज़ुअल आर्टिस्ट हैं| 

स्मिता जयकर  व्यक्तिगत जानकारी (Smita Jaykar Personal Information)

वास्तविक नामस्मिता जयकर
उपनामज्ञात नहीं 
स्मिता जयकर का जन्मदिन19 अगस्त वर्ष 1956
स्मिता जयकर की आयु66 वर्ष
स्मिता जयकर का जन्म स्थानठाकुरद्वार दक्षिण मुंबई महाराष्ट्र
स्मिता जयकर का मूल निवास स्थानठाकुरद्वार,  दक्षिण मुंबई महाराष्ट्र
स्मिता जयकर की राष्ट्रीयताभारतीय
स्मिता जयकर का धर्महिंदू
स्मिता जयकर की शैक्षणिक योग्यताज्ञात नहीं 
स्मिता जयकर के स्कूल का नामज्ञात नहीं
स्मिता जयकर के कॉलेज का नामज्ञात नहीं
स्मिता जयकर का व्यवसायअभिनेत्री
स्मिता जयकर की कुल संपत्ति40 करोड़ रूपए के लगभग
स्मिता जयकर की वैवाहिक स्थितिविवाहित

स्मिता जयकर की शारीरिक संरचना (Body structure of Smita Jaykar)

स्मिता जयकर की लंबाई5 फुट 3 इंच
स्मिता जयकर का वजन60 किलोग्राम
स्मिता जयकर की शारीरिक समझनाअप्पर 36 इंच, कमर 34 इंच, लोअर 40 इंच 
स्मिता जयकर की आंखों का रंगकाला
स्मिता जयकर के बालों का रंग  काला

 स्मिता जयकर का परिवार (Smita Jaykar family)

स्मिता जयकर के पिता का नामज्ञात नहीं
स्मिता जयकर की माता का नामज्ञात नहीं 
स्मिता जयकर के भाई बहन का नामज्ञात नहीं
स्मिता जयकर के पति का नाममोहन जाएगा
स्मिता जयकर के बेटे का नाम सिड जयकर 
स्मिता जयकर की बेटी का नाममासूमा जयकर 

स्मिता जयकर का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण (Smita Jaykar’s debut in television serials)

स्मिता जयकर ने वर्ष 1988 में दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक आह्वान से टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। इस धारावाहिक में उन्होंने उमा का किरदार निभाया था। वर्ष 1993 में इन्होंने दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक जुनून में  आदित्य धनराज की मां का किरदार निभाया था। इस धारावाहिक के कुल 510 एपिसोड बनाए गए हैं। वर्ष 1994 में इन्होंने कॉमेडी धारावाहिक कभी ये कभी वो में रमिला का किरदार निभाया। इस धारावाहिक में इनके अन्य सह कलाकार जतिन कनाकिया,  डेज़ी ईरानी,  मुनमुन सेन,  टीकू तलसानिया आदि थे। 

Also Read  GAJENDRAGAD, GADAG, KARNATAKA PIN CODE

वर्ष 1998 में इन्होंने स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले कॉमेडी धारावाहिक दाल में काला में किरण की भूमिका निभाई थी। वर्ष 2,000 में  स्मिता जयकर ने दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले इम्तियाज खान द्वारा निर्देशित धारावाहिक नूरजहां  में भी काम किया। वर्ष 2013 में इन्होंने सहारा वन चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले गजेंद्र सिंह द्वारा निर्मित धारावाहिक घर आजा परदेसी में भी काम किया। हाल ही वर्ष 2022 में  स्मिता जयकर ने काशीबाई बाजीराव बल्लाल  धारावाहिक में महारानी का किरदार निभाया है।

स्मिता जयकर का हिंदी सिनेमा में पदार्पण (Smita Jaykar’s debut in Hindi cinema)

लगातार सुपर हिट धारावाहिकों में काम करने के साथ साथ  स्मिता जयकर ने वर्ष 1995 में दिल का डॉक्टर फिल्म से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया परंतु ना ही यह फिल्म कुछ कमाल दिखा पाए और ना ही इस फिल्म से स्मिता जयकर को कोई पहचान नहीं। वर्ष 1997 में स्मिता जयकर ने सुभाष जी द्वारा निर्देशित फिल्म परदेस में  पदमा (पेड्डी)  का किरदार निभाया था। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता शाहरुख खान और अभिनेत्री महिमा चौधरी थी। यह फिल्म भी सुपर हिट रही और इस फिल्म से स्मिता जयकर को भी हिंदी सिनेमा में एक नई पहचान मिली।

Also Read  PHISAL BANDA HYDRABAD,AP PIN CODE

वर्ष 1999 में इन्होंने 4 फिल्मों में काम किया| हम आपके दिल में रहते हैं  में  मेघना की मां स्मिता जयकर और सरफरोश  में अजय की मां, मस्त में  शारदा माथुर का किरदार निभाया था। इन तीनों ही फिल्मों में स्मिता जयकर के अभिनय को खूब पसंद किया गया परंतु  संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा फिल्म हम दिल दे चुके सनम में उन्होंने अमृता का जो किरदार निभाया उससे उनकी लोकप्रियता में और अधिक वृद्धि हुई।

इस फिल्म की सफलता के पश्चात उन्होंने एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्में जैसे कि  फिर भी दिल है हिंदुस्तानी वर्ष 2,000,  हद कर दी आपने वर्ष 2000,  हमारा दिल आपके पास है वर्ष 2,000,  प्यार इश्क और मोहब्बत वर्ष 2001,  रहना है तेरे दिल में वर्ष 2001,  देवदास वर्ष 2002,  मुझसे दोस्ती करोगे वर्ष 2002,  एक विवाह : ऐसा भी, अजब प्रेम की गजब कहानी वर्ष 2009 आदि।

हम दिल दे चुके सनम और देवदास स्मिता जयकर के फ़िल्मी करियर की सबसे क़ामयाब फ़िल्में मानी  जाती हैं| 

स्मिता जयकर की कुल संपत्ति

 40 करोड़ रूपए के लगभग