अंजना मुमताज़ का संक्षिप्त जीवन परिचय (Brief biography of Anjana Mumtaz)

Anjana Mumtaz biography

अंजना मुमताज़ को मुख्यतः  हिंदी सिनेमा  और भारतीय टेलीविजन धारावाहिक में उनके योगदान के लिए जाना जाता है।  अंजना मुमताज़ का वास्तविक नाम अंजना मांजरेकर है। अंजना मुमताज़ ने वर्ष 1969 में सम्बन्ध फिल्म से हिंदी सिनेमा में प्रदर्शन किया। इनकी अब तक की अंतिम फिल्म वर्ष 2011 में  द लाइफ जिंदगी एस डॉक्टर आई थी। अंजना मुमताज़ हिंदी सिनेमा में काम करते हुए लगभग 40 वर्षों से अधिक का समय हो चुका है। हिंदी मुख्य पहचान यूं तो अपनी पहली ही फिल्म से मिल गई थी परन्तु त्रिदेव, फूल काँटे, साजन, तिरंगा, खुदा गवाह , साजन चले ससुराल, धड़कन आदि इनके करियर  कामियाब फिल्मों में से हैं| वर्ष 1986 में अंजना मुमताज़ ने दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक बुनियाद से टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण किया था।  इस धारावाहिक में इन्होंने सुभद्रा वृषभान की पत्नी और जय की मां का किरदार निभाया था। इस धारावाहिक के बाद भी उन्हें वर्ष 2004 तक  पांच अन्य धारावाहिकों  चट्टान,  जान,  कुदरत,  मकराना  और देवी  में भी काम किया।

Also Read  BALRAMPUR UTTAR PRADESH PIN CODE

अंजना मुमताज़ का जन्म और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि। (Anjana Mumtaz’s birth and family background.)

अंजना मुमताज़ का जन्म 4 जनवरी 1941 को  भारत पाकिस्तान विभाजन से पहले बॉम्बे, बॉम्बे स्टेट में  ब्रिटिश इंडिया के समय हुआ था। अंजना मुमताज़ मूल रूप से मराठी हैं|  अंजना मुमताज़ का वास्तविक नाम तो अंजना मांजरेकर है परंतु जब उन्होंने साजिद मुमताज़ से विवाह किया तो अपना नाम बदल अंजना मुमताज़ रख लिया। इनके पिता का नाम दीनानाथ मांझरेकर है। वह फायर ब्रिगेड में काम किया करते थे। इनकी माता का नाम मंगला मांजरेकर। वह एक गृहणी महिला थी।इनके एक भाई है सुधीर मांजरेकर जो बैंक ऑफ इंडिया में काम किया करते थे परंतु अब रिटायर हो चुके हैं| इनकी एक बहन है, जिनका नाम मधु मांजरेकर है| वह भी एक अभिनेत्री ही हैं| 

अंजना मुमताज़ की शैक्षणिक योग्यता। (Educational Qualification of Anjana Mumtaz.)

अंजना मुमताज़ के स्कूल के विषय में कोई जानकारी नहीं होती है परंतु इतना भविष्य ज्ञात है कि नहीं केवल दसवीं तक ही शिक्षा प्राप्त की है| इनका बचपन से ही शिक्षा में रुझान नहीं था| इनके माता पिता ने नृत्य के प्रति इनकी रूचि देखते हुए मंगल मास्टर से इन्हें डांस और बाद में मशहूर कथक मास्टर गोपी कृष्ण से कत्थक नृत्य की शिक्षा दिलवाई| 

Also Read  DM OFFICE, ARWAL (BIHAR) PIN CODE

 अंजना मुमताज़ की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Anjana Mumtaz)

वास्तविक नामअंजना मांजरेकर
उपनामअंजना मुमताज़ ( विवाह के पश्चात)
अंजना मुमताज़ का जन्मदिन4 जनवरी 1941
अंजना मुमताज़ की आयु81 वर्ष
अंजना मुमताज़ का जन्म स्थानबॉम्बे, बॉम्बे स्टेट  ब्रिटिश इंडिया
अंजना मुमताज़ का मूल निवास स्थानमुंबई महाराष्ट्र भारत
अंजना मुमताज़ की राष्ट्रीयताभारतीय
अंजना मुमताज़ का धर्महिंदू
अंजना मुमताज़ की शैक्षणिक योग्यता10वीं 
अंजना मुमताज़ के स्कूल का नामज्ञात नहीं
अंजना मुमताज़ के कॉलेज का नाम  लागू नहीं
अंजना मुमताज़ का व्यवसायअभिनेत्री
अंजना मुमताज़ की कुल संपत्ति40 करोड़ रूपए के लगभग 
अंजना मुमताज़ की वैवाहिक स्थितिविवाहित
अंजना मुमताज़ की व्यवहारिक तिथि16 अप्रैल 1978 

अंजना मुमताज़ की शारीरिक संरचना (Body Structure of Anjana Mumtaz)

  अंजना मुमताज़ की लंबाई 5 फुट 3 इंच
अंजना मुमताज़ का वज़न 60 किलोग्राम
अंजना मुमताज़ का शारीरिक माप अप्पर 35 इंच, कमर 32 इंच, लोअर 36 इंच 
अंजना मुमताज़ की आंखों का रंगगहरा भूरा 
अंजना मुमताज़ के बालों का रंग काला 

अंजना मुमताज़ का परिवार (Anjana Mumtaz’s family)

अंजना मुमताज़ के पिता का नामदीनानाथ मांजरेकर
अंजना मुमताज़ की माता का नाममधु मांजरेकर 
अंजना मुमताज़ के भाई का नामसुधीर  मांजरेकर
अंजना मुमताज़ की बहन कामधु मांझरेकर
अंजना मुमताज़ के पति कासाजिद मुमताज़ ( प्रेम विवाह – रिटायर्ड एयर इंडिया ऑफिशियल)
अंजना मुमताज़ के बेटे का नामरुस्लान मुमताज़ (अभिनेता)

अंजना मुमताज़ का हिंदी सिनेमा में पदार्पण। (Anjana Mumtaz’s debut in Hindi cinema.)

अंजना मुमताज़ मीना कुमारी बहुत बड़ी प्रशंसक है। एक बार वर्ष 1965 में उन्होंने मीना कुमारी से फिल्मीस्तान स्टूडियो में जाकर मिलने का मन बनाया। जब वह मीना कुमारी से मिलने पहुंची तो मीना कुमारी बहुत गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत  किया और साथ ही यह सलाह  भी दी भी दी के अंजना मुमताज़ को भी हिंदी सिनेमा में काम करना चाहिए। पहली बार मीना कुमारी मूवी अंजना मुमताज़ को कमल साहब से मिलवाया। मुलाकात के बाद कमल साहब ने उन्हें अपनी फिल्म में काम करने का प्रस्ताव भी दे दिया था परंतु  उनकी फिल्म में कुछ देरी के कारण से पहले ही एस मुखर्जी ने अंजना मुमताज़ को अपनी फिल्म संबंध के लिए साइन कर लिया। और इस फिल्म से उन्होंने वर्ष 1969 में हिंदी फिल्मों में पदार्पण किया।

Also Read  JOYPUR HOWRAH PIN CODE

इस फिल्म की सफलता के पश्चात तुमको कईं फिल्म निर्माताओं और निर्देशकों से प्रस्ताव आने लगे। उन्होंने एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्में जैसे कि घर संसार वर्ष 1986,  खतरों के खिलाड़ी वर्ष 1988,  त्रिदेव वर्ष 1989,  काला बाजार वर्ग 1989,  प्रेम कैदी वर्ष 1991,  फूल और कांटे वर्ष 1991,  साजन वर्ष 1991, तिरंगा वर्ष 1992,  खुदा गवाह  वर्ष 1992,  सबसे बड़ा खिलाड़ी वर्ष 1995,  साजन चले ससुराल वर्ष 1996, तू चोर मैं सिपाही  वर्ष 1996,  दूल्हे राजा वर्ष 1998,  धड़कन वर्ष 2000,  कोई मिल गया वर्ष 2003 आदि।

अंजना मुमताज़ का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण (Anjana Mumtaz’s debut in television serials)

अंजना मुमताज़ ने वर्ष 1986 में दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले  लोकप्रिय धारावाहिक बुनियाद में सुभद्रा वृषभान की पत्नी और जय की माँ का किरदार निभाया था, जिससे उन्होंने भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया। इसके पश्चात उन्होंने वर्ष 1997 में जी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक चट्टान में गायत्री शमशेर राज की भूमिका निभाई| वर्ष 2001 में पुणे जी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक घराना में मिसिज़ सोमानी का किरदार निभाया और वर्ष 2002 में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन  पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक देवी में रेवती कैलाश नाथ शर्मा की भूमिका निभाई।

अंजना मुमताज़ ने अपने अभिनय के करियर में अधिकतर मां, पत्नी और सास के ही किरदार निभाए।  अंजना मुमताज़ को हमेशा दर्शकों और क्रिटिक्स का खूब प्यार मिला। 

अंजना मुमताज़ की पसंदीदा अभिनेत्री

मीना कुमारी

अंजना मुमताज़ का पसंदीदा धारावाहिक

 मैं मायके चली जाऊंगी तुम देखते रहियो

अंजना मुमताज़ के शोक 

नृत्य करना 

अंजना मुमताज़ की कुल संपत्ति

40 करोड़ रूपए के लगभग