शीबा चड्ढा का संक्षिप्त जीवन परिचय (Brief biography of Sheeba Chaddha)

Sheeba Chaddha biography
Contents hide

शीबा चड्ढा मुख्य रूप से बॉलीवुड इंडस्ट्री तथा भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में अपने अभिनय के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने वर्ष 1998 में मणिरत्नम द्वारा निर्देशित  रोमांटिक थ्रिलर फिल्म  दिल से…. से बॉलीवुड में  और वर्ष 1998 से ही हिप हिप हुर्रे धारावाहिक से टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। शीबा चड्ढा अब तक लगभग 32 फिल्मों और 14 टेलीविजन धारावाहिकों में  काम कर चुकी हैं। फिल्मों में इन्हें मुख्य रूप से पहचान  फिल्म हम दिल दे चुके सनम,  फिर भी दिल है हिंदुस्तानी,  दम लगा के हईशा,  बधाई हो और टेलीविजन धारावाहिकों में कस्तूरी,  ना इस देस लाडो, कितनी मोहब्बत है, बंदिनी और  पवित्र रिश्ता से प्राप्त हुई। शीबा चड्ढा अब तक लगभग 12 वेब सीरीज में काम कर चुकी है  जिनमें से सबसे अधिक लोकप्रिय  बंदिश बैंडिट,  मिर्जापुर  और परमानेंट रूममेट्स सीजन 2 हैं।

शीबा चड्ढा का जन्म, उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि और शैक्षणिक योग्यता। (Sheeba Chaddha’s birth, her family background and educational qualification.)

 शीबा चड्ढा का जन्म वर्ष 1973 में सहारनपुर,  उत्तर प्रदेश में रहने वाले एक सिख परिवार में हुआ था। शीबा चड्ढा खत्री समुदाय से संबंध  रखती हैं। शीबा चड्ढा के माता पिता,  भाई बहन आदि  और पारिवारिक पृष्ठभूमि के विषय में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। इनकी स्कूली शिक्षा और स्कूल के विषय में भी हमें जानकारी नहीं मिलती है। उच्च शिक्षा के विषय में इतना अवश्य ज्ञात है कि इन्होंने हंसराज कॉलेज नई दिल्ली से अंग्रेजी साहित्य में मेजर  स्नातक की शिक्षा प्राप्त की है।

Also Read  SEC-4 R K PURAM NEW DELHI-110022 PIN CODE

 शीबा चड्ढा की व्यक्तिगत जानकारी। (Personal information of Sheeba Chaddha.)

वास्तविक नामशीबा चड्ढा
उपनामज्ञात नहीं
शीबा चड्ढा का जन्मदिनवर्ष 1973
शीबा चड्ढा की आयु 49 – 50 वर्ष
शीबा चड्ढा का जन्म स्थानसहारनपुर,  उत्तर प्रदेश भारत
शीबा चड्ढा का मूल निवास स्थानसहारनपुर,  उत्तर प्रदेश भारत
शीबा चड्ढा की राष्ट्रीयताभारतीय
शीबा चड्ढा का धर्मसिख
शीबा चड्ढा की जातीखत्री
शीबा चड्ढा की शैक्षणिक योग्यताअंग्रेजी साहित्य में मेजर स्नातक
शीबा चड्ढा के स्कूल का नाम  ज्ञात नहीं
शीबा चड्ढा के  कॉलेज का नामहंसराज कॉलेज नई दिल्ली भारत
शीबा चड्ढा का व्यवसायअभिनेत्री
शीबा चड्ढा की प्रति मासिक आय 80 – 85 लाख रूपए के लगभग  
शीबा चड्ढा की वार्षिक आय 9 करोड़ रूपए के लगभग 
शीबा चड्ढा की कुल संपत्ति40  करोड़  रुपए के लगभग 
शीबा चड्ढा की वैवाहिक स्थितिविवाहित 

शीबा चड्ढा  का फिगर  व शारीरिक संरचना (Sheeba Chaddha’s figure and body structure)

शीबा चड्ढा की लंबाई5 फुट 3 इंच
शीबा चड्ढा का वजन60 किलोग्राम
शीबा चड्ढा का फिगर  व शारीरिक मापअप्पर 34 इंच,  कमर 30 इंच,  लोअर  36 इंच
शीबा चड्ढा की आंखों का रंग  काला
शीबा चड्ढा के बालों का रंगकाला

 शीबा चड्ढा का परिवार (Sheeba Chaddha’s family)

शीबा चड्ढा के  पिता का नामज्ञात नहीं
शीबा चड्ढा की माता का नामज्ञात नहीं
शीबा चड्ढा के भाई बहन का नामज्ञात नहीं
शीबा चड्ढा की पति का नामज्ञात नहीं
शीबा चड्ढा के बच्चों का नामज्ञात नहीं

शीबा चड्ढा का बॉलीवुड में पदार्पण। (Sheeba Chaddha’s Bollywood debut.)

शीबा चड्ढा ने 14 वर्ष की आयु से ही बैटरी करना शुरू कर दिया था। कुछ सालों तक थिएटर करने के पश्चात उन्होंने वर्ष 1998 में मणिरत्नम द्वारा निर्देशित रोमांटिक थ्रिलर फिल्म दिल से……  में मोइना की बहन का किरदार निभाकर बॉलीवुड इंडस्ट्री में पदार्पण किया। इनकी पहली फिल्म ही सुपरहिट रही और इस फिल्म में शीबा चड्ढा के अभिनय को भी खूब पसंद किया गया। शीबा चड्ढा को मुख्य पहचान वर्ष 1999 में आई संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित रोमांटिक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म हम दिल दे चुके सनम से प्राप्त हुई थी। इस फिल्म में इन्होंने अनुपमा का किरदार निभाया था। इस फिल्म में मुख्य अभिनेता तथा अभिनेत्री सलमान खान,   अजय देवगन  और ऐश्वर्या राय थी। यह शीबा चड्ढा के  कैरियर की सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक है। 

Also Read  KASHI VISHWANATH TEMPLE NEW SAMA ROAD PIN CODE

वर्ष 2000 में इन्होंने शाहरुख खान की फिल्म फिर भी दिल है हिंदुस्तानी में न्यूज़ रिपोर्टर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में भी उनके अभिनय को खूब पसंद किया गया। वर्ष 2004 में इन्होंने मुकेश भट्ट द्वारा निर्देशित इरॉटिक रोमांटिक थ्रिलर फिल्म  मर्डर  में इमरान हाशमी और मल्लिका शेरावत के साथ काम किया। इस फिल्म में इन्होंने सिमरन की दोस्त का किरदार निभाया था। इसके बाद वह एक के बाद एक सुपरहिट फिल्मों जैसे कि दिल्ली 6  वर्ष 2009,  लक बाय चांस वर्ष 2009,  दम लगा के हईशा वर्ष 2015,  रईस वर्ष 2017,  राजमा चावल वर्ष 2018,  रेड वर्ष 2018,  बधाई हो वर्ष 2018,  गली ब्वॉय वर्ष 2019, शकुंतला देवी वर्ष 2020, खुदा हाफिज 2  वर्ष 2022 आदि में भी काम किया।

Also Read  KOHLER INDIA CORP. PVT. LTD., PLOT NO-828, GIDC MEGA ESTATE, JHA PIN CODE

शीबा चड्ढा का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण। (Sheeba Chaddha’s debut in television serials.)

शीबा चड्ढा ने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में भी समानांतर रूप से काम किया। वर्ष 1998 में ही उन्होंने हिप हिप हुर्रे धारावाहिक से टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण किया था। वर्ष 1999 में उन्होंने कॉमेडी धारावाहिक गुब्बारे में अनु का किरदार निभाया था। वर्ष 2007 में उन्होंने स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक कस्तूरी में भी काम किया।इस धारावाहिक में इन्होंने देविका पुरुषोत्तम  सब्बरवाल का किरदार निभाया था। वर्ष 2009 में इन्होंने कलर्स टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक ना आना इस देस मेरी लाडो में बजरी प्रताप सिंह की भूमिका निभाई थी। वर्ष 2011 में शीबा चड्ढा ने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक कुछ तो लोग कहेंगे में संजीवनी गर्ग की भूमिका निभाई। इस धारावाहिक के कुल 346 एपिसोड बनाए गए थे। 

वर्ष 2009 में इन्होंने ज़ी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक पवित्र रिश्ता  में भी काम किया। इस धारावाहिक के कुल 1424 एपिसोड बनाए गए। इस धारावाहिक में इन्होंने रूशाली करमारकर  का किरदार निभाया था। इसी तरह इन्होंने अन्य सुपरहिट लोकप्रिय धारावाहिकों जैसे कि लव मैरिज वर्ष 2002,  कितनी मोहब्बत है वर्ष 2009,  हिटलर दीदी वर्ष 2012,  हेलो प्रतिभा वर्ष 2015  और चंद्र नंदिनी वर्ष 2017 में भी काम किया।

शीबा चड्ढा का वेब सीरीज में पदार्पण। (Sheeba Chaddha’s debut in web series.)

शीबा चड्ढा का नाम  केवल बॉलीवुड और टेलीविजन इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि वेब सीरीज इंडस्ट्री में भी मशहूर है।  वह कम और अधिक बजट वाली कईं वेब सीरीज़ में काम कर चुकी हैं। शीबा चड्ढा को वेब सीरीज इंडस्ट्री में मुख्य पहचान अमेज़न प्राइम वीडियो पर प्रसारित की जाने वाली वेब सीरीज बंदिश बैंडिट्स  से प्राप्त हुई। इस वेब सीरीज में इन्होंने मोहिनी राठौड़, राधे  की मां  का किरदार निभाया था। जिसे दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया। इनकी अन्य वेब सीरीज इस प्रकार हैं –  मिर्जापुर,  ताजमहल 1989,  परमानेंट रूममेट्स सीजन 2,  तनहाइयां,  एडल्टिंग,  व्हाट्स योर स्टेटस,  द गुड वाइफ आदि।

शीबा चड्ढा की प्रति मासिक आय 

80 – 85 लाख रूपए के लगभग  

शीबा चड्ढा की वार्षिक आय 

9 करोड़ रूपए के लगभग 

शीबा चड्ढा की कुल संपत्ति

40  करोड़  रुपए के लगभग 

शीबा चड्ढा का पसंदीदा अभिनेता

अमिताभ बच्चन

शीबा चड्ढा की पसंदीदा अभिनेत्री आ

रेखा और हेमा मालिनी

शीबा चड्ढा का पसंदीदा कॉमेडियन 

सुनील ग्रोवर

शीबा चड्ढा का पसंदीदा टेलीविजन शो

कॉमेडी नाइट्स विद कपिल