मेघना मलिक का संक्षिप्त जीवन परिचय। (Brief biography of Meghna Malik)

Meghna Malik biography

मेघना मलिक को मुख्य रूप से भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री और बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनके अभिनय के लिए जाना जाता है। मेघना मलिक ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली से अभिनय का कोर्स करने के पश्चात वर्ष 2003 में चलते चलते फिल्म से बॉलीवुड इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। इस फिल्म में उन्होंने फराह का किरदार निभाया था। वर्ष 2007 में यह आमिर खान के निर्देशन में बनी फिल्म तारे जमीन पर का भी हिस्सा रह चुकी है। वर्ष 2006 में इन्होंने वो हुए ना हमारे धारावाहिक से टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। टेलीविजन इंडस्ट्री में इनको सबसे अधिक लोकप्रियता कलर्स टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक ना आना इस देस लाडो  से मिली थी।  इस धारावाहिक में नेगेटिव रोल निभाने के लिए मेघना मलिक को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री नेगेटिव रोल गोल्ड अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया गया था। वर्ष 2020 में इन्होंने बंदिश बैंडिट्स  से वेब सीरीज इंडस्ट्री में पदार्पण किया। अब तक यह तीन वेब सीरीज में भी काम कर चुकी हैं।

Also Read  BANDLAGUDA,NAGOLE PIN CODE

मेघना मलिक का जन्म और उनके पारिवारिक पृष्ठभूमि। (Birth of Meghna Malik and her family background.)

मेघना मलिक का जन्म 3 अक्टूबर 1971 को सोनीपत हरियाणा मैं रहने वाले एक जाट परिवार में हुआ था। इनके पिता रघुवीर सिंह मलिक इंग्लिश के प्रोफेसर  थे। वर्ष 2020 में इनके पिता का देहांत हो गया। इनकी माता कमलेश मलिक कॉलेज के रिटायर प्रिंसिपल रह चुकी है। इनकी एक छोटी बहन भी है, जिनका नाम मीमांसा है। वह ज़ी न्यूज़ में सीनियर एंकर और प्रड्यूसर है।

मेघना मलिक की शैक्षणिक योग्यता। (Educational Qualification of Meghna Malik.)

मेघना मलिक की प्रारंभिक स्कूली शिक्षा  होली चाइल्ड स्कूल सोनीपत से हुई थी। बाद में उन्होंने मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ यु स्पोर्ट्स सोनीपत में भी दाखिला लिया। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इन्होंने कुरुक्षेत्र  विश्वविद्यालय में दाखिला ले लिया जहां से उन्होंने स्नातक की शिक्षा प्राप्त की। इन्होंने अंग्रेजी साहित्य में भी स्नातकोत्तर की शिक्षा प्राप्त की।  अपनी शिक्षा को पूरा करने के पश्चात वह दिल्ली चली गई और अभिनय के क्षेत्र में रुझान होने के कारण उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ने दिल्ली में दाखिला ले लिया जहां से उन्होंने वर्ष 1997 में अभिनय में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

मेघना मलिक की व्यक्तिगत जानकारी। (Personal information of Meghna Malik.)

वास्तविक नाममेघना मलिक 
मेघना मलिक का जन्मदिन3 अक्टूबर 1971
मेघना मलिक की आयु49 वर्ष
मेघना मलिक का जन्म स्थानसोनीपत हरियाणा भारत
मेघना मलिक का मूल निवास स्थानसोनीपत हरियाणा भारत
मेघना मलिक की राष्ट्रीयताभारतीय
मेघना मलिक का धर्महिंदू
मेघना मलिक की जाति जाट 
मेघना मलिक की शैक्षणिक योग्यताअंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर
 अभिनय के क्षेत्र में स्नातक
मेघना मलिक के स्कूल का नामहोली चाइल्ड स्कूल सोनीपत
 मोतीलाल नेहरू स्कूल आफ स्पोर्ट्स सोनीपत
मेघना मलिक के कॉलेज का नामकुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय,  कुरुक्षेत्र हरियाणा
 नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली
मेघना मलिक का व्यवसायअभिनेत्री 
मेघना मलिक की प्रति एपिसोड आय 65 – 70 हज़ार रूपए 
मेघना मलिक की कुल संपत्ति20 करोड रुपए के लगभग
मेघना मलिक की वैवाहिक स्थिति विवाहित
मेघना मलिक की वैवाहिक तिथि19 नवंबर 2000 

मेघना मलिक का फिगर  वह शारीरिक संरचना (Meghna Malik’s figure that body structure)

मेघना मलिक की लंबाई5 फुट 5 इंच
मेघना मलिक का वजन60 किलोग्राम
मेघना मलिक का फिगर व शारीरिक संरचनाअप्पर 34 इंच, कमर 30 इंच, लोअर 36 इंच
मेघना मलिक की आंखों का रंगभूरा 
मेघना मलिक के बालों का रंगकाला

 मेघना मलिक का परिवार (Meghna Malik’s family)

मेघना मलिक के पिता का नामरघुवीर सिंह मलिक( रिटायर अंग्रेजी साहित्य प्रोफेसर,  देहांत वर्ष 2020)
मेघना मलिक की माता का नामकमलेश मलिक ( रिटायर स्कूल प्रिंसिपल)
मेघना मलिक की बहन का नाममीमांसा मलिक
मेघना मलिक के पति का नामरिजु बजाज 

मेघना मलिक का बॉलीवुड में पदार्पण। (Meghna Malik’s Bollywood debut.)

मेघना मलिक ने वर्ष 1997 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय का कोर्स करने के पश्चात कुछ समय तक थिएटर ही किया। उसके पश्चात वर्ष  2003 में अजीज मिर्जा द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा फिल्म चलते चलते से बॉलीवुड में पदार्पण किया। इस फिल्म में उन्होंने फराह का किरदार निभाया था| इसी वर्ष इनकी दो और फिल्में रिलीज हुई थी पिंजर और कुछ ना कहो। वर्ष 2004 में इन्होंने  सौरभ नारंग द्वारा निर्देशित हॉरर फिल्म वास्तु शास्त्र में एक बुरी आत्मा का किरदार निभाया था। वर्ष 2007 में आमिर खान द्वारा निर्मित और निर्देशित फिल्म तारे जमीन पर से इनको मुख्य पहचान प्राप्त हुई। इस फिल्म में इन्होंने गणित की अध्यापिका का किरदार निभाया था। इस फिल्म की  बॉक्स ऑफिस पर कुल कमाई 1.35  बिलियन रुपए थी। 

Also Read  RAJROOPPUR, ALLAHABAD UTTAR PRADESH PIN CODE

इस फिल्म की सफलता के पश्चात उन्होंने कई और फिल्मों जैसे कि जुबान वर्ष 2016,  मोक्ष टू माया वर्ष 2018,  सहर वर्ष 2019, पल पल दिल के पास वर्ष 2019,  अंग्रेजी मीडियम वर्ष 2020, सैना  वर्ष 2021,  पगलेट वर्ष 2021, अनेक वर्ष 2022।

मेघना मलिक का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण। (Meghna Malik’s debut in television serials.)

वर्ष 2002 में मेघना मलिक ने नील परबत के पार धारावाहिक से टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। इसके पश्चात उन्होंने स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक संजीवनी : अ मेडिकल बून में भी एक मरीज़ का किरदार निभाया था। वर्ष 2008 में इन्होंने एनडीटीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक राधा की बेटियां कुछ कर दिखाएंगी में रेवती की भूमिका निभाई थी।

Also Read  " MARODA RAILWAY STATION", DURG UTAI RD BHILAI DURG, C PIN CODE

मेघना मलिक को टेलीविजन इंडस्ट्री में मुख्य पहचान वर्ष 2009 में कलर्स टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक ना आना इस देस लाडो से प्राप्त हुई थी। इस धारावाहिक में इन्होंने भगवानी देवी/ अम्माजी सांगवान का  नेगेटिव किरदार निभाया था। 

इसके अलावा यह वर्ष 2013 में झलक दिखला जा सीजन 6  में बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा ले चुकी है। वर्ष 2017 में इन्होंने कलर्स टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले रियलिटी शो बिग बॉस सीजन 11 में बतौर गेस्ट हिस्सा लिया।जिसमें   यह अपने आने वाले धारावाहिक लाडो 2  का प्रमोशन करने के लिए गई थी।

मेघना मलिक का वेब सीरीज इंडस्ट्री में पदार्पण। (Meghna Malik’s debut in the web series industry.)

वर्ष 2020  मेघना मलिक ने अमेज़न प्राइम वीडियो पर प्रसारित की जाने वाली  रोमांटिक म्यूजिकल ड्रामा वेब सीरीज बंदिश बैंडिट्स  से वेब सीरीज की इंडस्ट्री में पदार्पण किया। इस वेब सीरीज में इन्होंने तमन्ना शर्मा की मां अवंतिका का किरदार निभाया था। यह वेब सीरीज भी सुपर हिट हुई और इसमें मेघना मलिक के अभिनय को भी खूब पसंद किया गया। इसके अलावा इन्होंने दो और वेब सीरीज मिर्जापुर और अरण्यक  में भी काम किया है।

मेघना मलिक की प्रति एपिसोड आय 

65 – 70 हज़ार रूपए 

मेघना मलिक की कुल संपत्ति

 20 करोड रुपए के लगभग