जय भानुशाली का संक्षिप्त जीवन परिचय

Jay Bhanushali Biography hindi

जय भानूशाली को मुख्य तौर पर एक टीवी पर्सनैलिटी के रूप में देखा जाता है। उन्होंने वर्ष 2005 में कसौटी जिंदगी की धारावाहिक से भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया जिसमें उन्होंने एक सहायक अभिनेता का किरदार निभाया था। उसके पश्चात वह कयामत धारावाहिक का भी मुख्य अंग रहे। साथ ही साथ जय भानूशाली ने कई सिंगिंग और डांसिंग या रियलिटी शोस को होस्ट भी किया तथा  उनमें बतौर  कंटेस्टेंट हिस्सा भी लिया। वर्ष 2012 के स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले डांस रियलिटी शो नच बलिए सीजन 5  के वह विजेता रहे। जय भानूशाली सबसे अधिक चर्चा में रहने वाले रियलिटी शो बिग बॉस सीजन 15  में भी बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा ले चुके हैं। वर्ष 2014 में जय भानूशाली है हेट स्टोरी 2 से बॉलीवुड में पदार्पण किया। इस फिल्म में सुरवीन चावला के साथ  फिल्माए गए गीतो को लेकर दोनों ही चर्चा  और आलोचना का विषय बने रहे।

Also Read  HONDA CARS INDIA LTD. KHUSHKHERA-TAPUKARA ROAD, DISTRICT ALWAR, PIN CODE

 जय भानुशाली का जन्म और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि

जय भानुशाली का जन्म 25 दिसंबर 1984 को अहमदाबाद गुजरात में हुआ था। इनके पिता का नाम भानुशाली है,  वह एक रिटायर बैंकर हैं|  उनकी माता का नाम अनु भानुशाली है,  वह एक गृहणी महिला हैं| जय भानुशाली की एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम हेतल भानूशाली है। 

जय भानुशाली की शैक्षणिक योग्यता

जय भानुशाली की शैक्षणिक योग्यता के विषय में केवल इतना ही ज्ञात है कि उन्होंने बीपीएम हाई स्कूल मुंबई से स्कूली शिक्षा प्राप्त की है। उनकी आगे की शिक्षा के विषय में कोई जानकारी नहीं मिलती। 

जय भानुशाली की व्यक्तिगत जानकारी

वास्तविक नामजय भानूशाली
उपनामज्ञात नहीं
जय भानुशाली का जन्मदिन25 दिसंबर 1984
जय भानुशाली की आयु38 वर्ष
जय भानुशाली का जन्म स्थानअहमदाबाद गुजरात भारत
जय भानुशाली का मूल निवास स्थानमुंबई महाराष्ट्र भारत
जय भानुशाली की राष्ट्रीयताभारतीय
जय भानुशाली का धर्महिंदू
जय भानुशाली की शैक्षणिक योग्यताज्ञात नहीं
जय भानुशाली के स्कूल का नामबीपीएम हाई स्कूल मुंबई
जय भानुशाली के कॉलेज का नामलागू नहीं
जय भानुशाली का व्यवसायअभिनेता,  मॉडल,  डांसर और एंकर 
जय भानुशाली की साप्ताहिक आय11 लाख रूपए 
जय भानुशाली की प्रति एपिसोड आय 80 हज़ार रूपए 
जय भानुशाली की कुल संपत्ति20  करोड़ रुपए के लगभग
जय भानुशाली की वैवाहिक स्थितिविवाहित
जय भानुशाली के वैवाहिक तिथि11 नवंबर 2011

 जय भानूशाली की शारीरिक संरचना

जय भानुशाली की लंबाई 5 फुट 8 इंच
जय भानुशाली का वजन65 किलोग्राम
जय भानुशाली का शारीरिक मापछाती 38 इंच,  कमर 32 इंच,  बाइसेप्स 15 इंच 
जय भानुशाली की आंखों का रंगगहरा भूरा
जय भानुशाली के बालों का रंगकाला

 जय भानुशाली का परिवार

जय भानुशाली के पिता का नामभानुशाली ( रिटायर बैंकर ) 
जय भानुशाली की माता का नामअनु भानुशाली 
जय भानुशाली की बड़ी बहन का नामहेतल भानूशाली
जय भानुशाली की पत्नी का नाम माहि विज (अभिनेत्री)
जय भानुशाली के बेटे का नामराजवीर (अडॉप्टेड)
जय भानुशाली की बेटी का नामतारा (  बायोलॉजिकल फादर)
खुशी (अडॉप्टेड)

जय भानुशाली का भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण

जय भानूशाली में वर्ष 2005 में एकता कपूर बालाजी टेलिफिल्म्स द्वारा स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक कसौटी जिंदगी की से भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। इस धारावाहिक में इन्होंने अर्जित  की भूमिका निभाई थी।  वर्ष 2007 में उन्होंने धूम मचाओ धूम म्यूजिकल टेलीविजन धारावाहिक में भी काम किया। इस धारावाहिक के कुल 100 एपिसोड बनाए गए थे,  जिन्होंने भास्कर का किरदार निभाया था। जय भानूशाली को दूसरी बार बड़ा प्रोजेक्ट तब मिला जब उन्होंने  बालाजी टेलिफिल्म्स द्वारा स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक कयामत में नीव शेरगिल्ल का किरदार निभाया था। इस धारावाहिक में जय भानुशाली के अभिनय को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया। 

Also Read  MOTOR STAND ROAD AGARTALA PIN CODE

वर्ष 2009 में जय भानूशाली में स्टार प्लस पर ही प्रसारित किए जाने वाले सुपरहिट धारावाहिक किस देश में  है मेरा दिल में  युवराज ,  वर्ष 2010 में गीत –  हुई सबसे पराई में यश मल्होत्रा,  वर्ष 2012 में कैरी –  रिश्ता खट्टा मीठा में  अनुज अशोक श्रीवास्तव की भूमिका निभाई है।

 जय भानूशाली ने  डेली सोप धारावाहिकों के साथ-साथ डांसिंग रियलिटी शोज़  जैसे कि झलक दिखला जा 2  वर्ष 2007,  कौन जीतेगा बॉलीवुड का टिकट वर्ष 2008,  इस जंगल से मुझे बचाओ वर्ष 2009, नचले वे  सरोज खान वर्ष 2010,   नच बलिए 5 वर्ष 2012, नच बलिए श्रीमान वर्सेस श्रीमती वर्ष 2013,  किचन चैंपियन सीजन 5 वर्ष 2019,  फीयर फैक्टर खतरों के खिलाड़ी-  मेड इन इंडिया वर्ष 2020 और बिग बॉस सीजन 15 वर्ष 2021 में खूब नाम कमाया। 

Also Read  BASAVESHWAR NAGAR BANGALORE PIN CODE